एक सलाह : Email Spamming से बचें...

दोस्तों !
आज अपना ईमेल चेक करते वक्त जब स्पैम फ़ोल्डर पे नज़र गई तो देखा कि इसमे 11 स्पैम ईमेल आए हुये हैं। 
और फिर सोचा कि कहीं कोई जरूरी ईमेल स्पैम में न चला गया हो इसीलिए स्पैम फ़ोल्डर को चेक करने लगा। तभी देखा एक ईमेल जीमेल टीम के नाम से आया है जिसमे लिखा है कि जीमेल मे तकनीकी खराबी के कारण आपका ईमेल अकाउंट बंद किया जा रहा है, अपने ईमेल अकाउंट को अगर आप बचाना चाहते हैं तो दिये गए लिंक पे क्लिक करें। साथ मे लिखा है कि उक्त लिंक को क्लिक करने पर वह कार्य नहीं करेगा, तो हमें अपना ईमेल व पासवर्ड भेजें ताकि हम खुद आपका ईमेल री - एक्टिवेट कर सकें। 
यकीन नहीं आ रहा हो तो आप उनका लिखा ईमेल खुद देख लें। 
Due to an error in Gmail,there will be termination of inactiveaccounts.Please confirm that your Gmail account is active by clickingthis confirmation link
mail.google.com/mail/f-45ae2d2b50-mail-noreply%40gmail.com-i06-S4Dm_i8OgonUP3MekMQdsWo

If you click the confirmation link and it redirects you to a page thatshows you a message that there was something wrong with the link youfollowed to get there,You might try copying the entire link andpasting it into your browser's address bar.If that doesn't work,pleasefill the form below to enable us manually enter your confirmationcode.We apologize for the inconvenience.

Gmail username:                                ----------------
Gmail password:                                ----------------

Failure to confirm your account before the end of the month,willresult in a permanent closure of your Gmail account.

Thanks for using Gmail!
Sincerely,
The Gmail Team
ये सब पढ़ने के बाद बहुत हंसी आई कि ये कैसे बेवकूफ लोग हैं जो मुझको ऐसे ईमेल भेज रहे हैं, जिनका मैं कभी रिप्लाइ ही नहीं करता। क्या इन लोगो ने मुझे भी अपनी तरह बेवकूफ समझ रखा है ? 
पर फिर खयाल आया कि शायद ऐसा ही कोई ईमेल आपको भी भेजा हो और आपमे से किसी ने उनको अपना ईमेल या पासवर्ड भेज भी दिया हो ? 

मैं आपको आगाह करना चाहता हूँ कि कृपया ऐसे किसी भी ईमेल का जवाब न दें, ये आपके ईमेल का दुरुपयोग करने के लिए ही भेजा गया है, क्योंकि कोई भी ईमेल कंपनी ऐसे कभी भी आपसे आपके ईमेल का पासवर्ड नहीं मांगती। कृपया ऐसे किसी भी ईमेल का जवाब न दें वरना बेवजह ही आपका कम्प्युटर वाइरस के चपेट मे आ सकता है, या आपका कम्प्युटर हैक हो सकता है और तो और आप देश द्रोही भी बनाए जा सकते हो, इसीलिए मेरी सलाह पे ध्यान जरूर दें और अपने जान - पहचान के लोगों को भी ये सलाह दें। 

मेरे पास एक ऐसा ही उदाहरण है जिसमे एक छात्र के साथ धोखाधड़ी हुई थी। हुआ ये था कि इंजीनीयरिंग के एड्मिशन के पहले जो यूनिवरसिटि मे रजिस्ट्रेशन होता है उसका यूजर आईडी व पासवर्ड उसने एक कॉलेज के अधिकारियों को दे दिया था, जिससे कि उसका उसकी मर्जी के बिना ही उस कॉलेज मे एड्मिशन हो गया था, हालांकि बाद मे शिकायत करने के बाद उसे नया यूजर आईडी व पासवर्ड मिल गया था। और साथ ही साथ एक सबक भी मिला उसे, कि किसी को भी यूं ही अपना ईमेल व पासवर्ड नहीं बताना चाहिए... 

आशा है कि आप सभी को मेरी बात समझ आयी होगी...

आपका 
इंजी० महेश बारमाटे "माही" 

Comments

  1. Bilkul samajh men aa rahi hai Bhai .

    अगर आप हातिम ताई तकनीक इस्तेमाल करने का इरादा कर चुके हैं तो आपके लिए लाज़िम है कि आप पहले ‘सर्च ए विलेन‘ पर अमल करें और फिर उस तोते की तलाश करें जिसमें उस विलेन जादूगर के प्राण छिपाकर रखे गए हों।
    हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।
    http://hbfint.blogspot.com/2011/08/hindi-blogging-guide-30.html

    ReplyDelete
  2. अच्छी जानकारी दी आपने... आजकल नए नए तरीके से लोगों को लुटने का धंधा चल रहा है... सावधानी हटी - दुर्घटना घटी...

    ReplyDelete
  3. अच्छी जानकारी दी आपने.dhanyawaad........

    ReplyDelete
  4. आ गयी हमें भी अक्ल।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular Posts