कुछ सवाल : हिंदी ब्लॉग जगत से


नमस्कार सभी सम्मानीय ब्लोगर्स...

आज मैं यहाँ किसी भी प्रकार का सुझाव या किसी ब्लॉगर पर टिप्पणी करने नहीं आया हूँ... आज तो बस मैं अपने दिल में उठ रहे कुछ सवालों का जवाब मांगने आया हूँ इस ब्लॉग जगत से... आशा है कि मुझे मेरे सवालों का सार्थक व उचित उत्तर जरूर मिलेगा... तो शुरू करते हैं - 

  1. ब्लागस्पाट.कॉम या ब्लॉगर.कॉम ने हिंदी तथा अन्य भारतीय भाषाओं में लिखने की सुविधा का प्रारंभ कब किया ?
  2. क्या आपको पता है कि हिंदी लेखन की सुविधा के पीछे गूगल व ब्लॉगर.कॉम के किस व्यक्ति का हाथ था ?
  3. हिंदी जगत में सबसे पहला ब्लॉग किसका था ? (कृपया संक्षेप में मुझे उनके बारे में तथा उनके ब्लॉग के बारे में बताएं...)
  4. हिंदी ब्लॉग जगत की पहले क्रांति (अगर कोई थी) तो उसका जिक्र भी मुझसे करें...
  5. हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर से आपका क्या अभिप्राय है ?
  6. हिंदी ब्लॉग जगत के पहले हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर के बारे में मुझे कुछ जानकारी चाहिए जैसे कि पहला हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर कोनसा है, वह किसका व्यक्ति के द्वारा बनाया गया और कब, उनका उद्देश्य तथा वर्तमान में प्रचलित सभी ब्लॉग एग्रीगेटर्स के नाम व पते इत्यादि.
  7. हिंदी ब्लॉग जगत के सबसे लोकप्रिय ब्लोग्गर्स के नाम व उनके ब्लोग्स पते मुझे बताएं...
  8. पहला ब्लॉग जो केवल भारतीय महिलाओं के लिए बनाया गया तथा किसने बनाया ?
  9. पहला ब्लॉग जो केवल किसी अभी भावक द्वारा उनके पुत्र या पुत्री के नाम से बनाया गया तथा किसने बनाया ?
  10. और ऐसे ब्लोग्स तथा ब्लॉग एग्ग्रीगेटर का नाम भी बताएं जो अब बंद हो गए हों, अगर आपको कारण पता हो तो वह भी बताएं.
  11. और अगर कोई और सूचना आप मुझे बताना चाहें तो वह भी बताएं...
मैं ये सब जानकारी इसीलिए चाहता हूँ क्योंकि आपके द्वारा दी गई जानकारियों के फलस्वरूप मैं एक पोस्ट लिख कर ये पूरी जानकारी मेरे जैसे उत्सुक ब्लोगर्स तक पहुंचा पाऊं... 
आशा है कि मुझे बहुत जल्द सारे सवालों का उत्तर मिल जायेगा वैसे भी मैं इन्टरनेट पे अपने इन सवालों का जवाब तो ढूंढ ही रहा हूँ... मैं आप सबका आभारी रहूँगा...
अगर आपको लगता है कि आपके पास जो जानकारी है वो यहाँ कमेन्ट पे देने पर ज्यादा लम्बी होगी तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते हैं...

मेरा ईमेल है - mbarmate@gmail.com

अगर आप मेरे सवालों के जवाब मुझे ईमेल के द्वारा दें तो मुझे ज्यादा ख़ुशी होगी...

धन्यवाद 

महेश बारमाटे "माही"

Comments

  1. आप रवि रतलामी जे के ब्लॉग पर जाएँ और शुरू से आखिर तक के सभी लेख पढ़ डालें आपकी सभी जिज्ञासाएं शांत हो जायेंगी|

    शुरूआत पुराने लेखों से करियेगा

    ReplyDelete
  2. i have no answer.

    आपका स्वागत है.
    दुनाली चलने की ख्वाहिश...
    तीखा तड़का कौन किसका नेता?

    ReplyDelete
  3. आप की बहुत अच्छी प्रस्तुति. के लिए आपका बहुत बहुत आभार आपको ......... अनेकानेक शुभकामनायें.
    मेरे ब्लॉग पर आने एवं अपना बहुमूल्य कमेन्ट देने के लिए धन्यवाद , ऐसे ही आशीर्वाद देते रहें
    दिनेश पारीक
    http://kuchtumkahokuchmekahu.blogspot.com/
    http://vangaydinesh.blogspot.com/2011/04/blog-post_26.html

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular Posts