Monday, 11 July 2011

हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड : मेरी नज़र से (भाग २)

           मेरे पिछले लेखों में मैंने आपको हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड से सम्बंधित जानकारियों समेत यह बताया कि आखिर हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड को लिखने का ख्याल किस तरह डॉ. अनवर जमाल खान जी को आया. और फेसबुक, ऑरकुट, गूगल ग्रुप्स तथा लिंक्डइन.कॉम पे हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड से जुड़ने का तरीका भी आपको बताया. आज हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड से सम्बंधित मेरा यह चौथा लेख मैं आपके समक्ष पेश करने जा रहा हूँ... आशा है कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आएगी. 

          हाँ, तो फिर मैंने हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के के सम्बन्ध में अनवर जी से थोड़ा विचार विमर्श कर के फिर एक लेख लिखा - 

ताकि "हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड" इतिहास न बन जाये...


इस लेख से ही हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के असल कार्य की शुरुआत सी हो गई थी, इसके कुछ दिन पश्चात ही अनवर जी ने एक लेख लिखा - 

हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड का मकसद 

इस लेख में उन्होंने हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड का असल मकसद साफ़ कर दिया... उनके शब्दों के कुछ अंश मैं यहाँ पेश करना चाहूँगा -
  • हिंदी ब्लॉगिंग गाइड की रचना मक़सद यह है कि जो हिंदी पाठक अभी तक ब्लॉगिंग से अनजान हैं, उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में मुकम्मल जानकारी दी जाए।
  • इस गाइड का मक़सद यह भी है कि जो पुराने ब्लॉगर हैं, उन्हें नए ब्लॉगर की मदद के लिए तैयार किया जा सके। अक्सर ब्लॉगर कुछ परेशानियों से घबराकर ब्लॉगिंग छोड़ बैठते हैं। अगर उन्हें समय पर मदद मिल जाती तो वे हमारे दरम्यान बने रह सकते थे। 
  • इस गाइड को तैयार करने वाले सभी ब्लॉगर अपने तजर्बे की बुनियाद पर नए ब्लॉगर्स की मदद भी करेंगे। हरेक हिंदी ब्लॉगर इस टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित है।
  • इस तरह हिंदी ब्लॉगिंग गाइड अपने पूरे अर्थों में सचमुच एक गाइड ही है। यह किताब भी मदद करेगी और इसके लेखकों की टीम भी। इस गाइड का मक़सद हिंदी की सेवा और हिंदी पाठकों की मदद करना है। 
  • यह भी देखने में आया है कि नए लोग ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहते हैं और पुराने ब्लॉगर उन्हें सिखाना भी चाहते हैं लेकिन उन्हें सिखाने के लिए वे समय कहां से लाएं ?
    ऐसे में यह ब्लॉगिंग गाइड पुराने ब्लॉगर्स की भी मदद करेगी।
  • और इसी के साथ ही उन्होंने हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के ओफिसिअल ब्लॉग "हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड" के लोकार्पण की सूचना भी दे डाली.. 
        इस आगाज़ का तहे दिल से स्वागत किया गया, सारा ब्लॉग जगत हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के नए ब्लॉग से खुश था... सभी ने बहुत सारी शुभकामनाएं दी ओर तथा कुछ ऐसे भी ब्लॉगर सामने आए जो इस किताब के लिए लिखना चाहते थे. इस बात ने मुझे बहुत ख़ुशी दी कि हमें नए लेखक और मिले. इससे हमारी टीम को नया उत्साह मिला जिसने मुझे हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के सन्दर्भ में ये सारी जानकारियाँ आपसे साझा करने का हौसला जगाया. वरना मैं तो अपने लेख लिख के हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड से लगभग अलग सा हो गया था... पर आज यह ना केवल मेरा सपना है बल्कि मेरी मंज़िल में भी शामिल हो गया है. 
        आज मुझे फक्र महसूस होता है कि मैं एक ब्लॉगर हूँ और हिंदी की सेवा के लिए देश हित में किये जाने वाले इस अविश्वसनीय कार्य में शामिल हूँ. आज पूरे विश्व में हिंदी के करीब 40 हज़ार ब्लॉग हैं पर उनमे से बहुत से ब्लॉग आज खाली हैं क्योंकि सही मार्गदर्शन, सही प्रोत्साहन व लोगों की पंहुच से बाहर होने के कारण आज बहुत से ब्लॉग अपने लेखकों का इंतज़ार कर रहे हैं.

और अंत में बस यही कहना चाहूँगा कि 

मैं तो हरदम सच की राह में चलता आ रहा हूँ,
एक तू मिला तो कारवां बनता चला गया...
और बहुत सराहा था तूने भी मेरे काम को "माही"
आज क्या हुआ जो ज़माने ने तुझे मेरे बारे में कुछ गलत कह दिया ?

ये पंक्तियाँ मैंने उन लोगों का आव्हान करते हुए लिखी हैं जो कल भी हमारे साथ थे और आज भी हैं... बस ना जाने किन कारणों से वे सब हमसे दुखी हैं...
हमे आपके स्नेह व प्रोत्साहन की जरुरत है, कृपया हिंदी ब्लॉग जगत के लिए हमारी मदद करें... 
(अगर आपको मेरे किसी भी बात का बुरा लगा हो तो मुझे जरूर बताएं, मैं आपकी हर बात सुनने के लिए ही तो यहाँ बैठा हूँ... आपके हर विचार का स्वागत है..)

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

मेरे अगले लेख में पढ़ें  -  
ब्लॉग्गिंग के फायदे व नुकसान पर मेरी राय 

मेरे पिछले लेख भी देखें - 
हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड : एक नया अध्याय

हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड : एक नया अध्याय - भाग २


हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड से सम्बंधित लेख : मेरी नज़र में (भाग एक)

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
अगर आप हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के हर पल से जुड़ना चाहते हैं तो कृपया हमसे संपर्क करें... 
  • हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड की हर पल की कहानी अपने ईमेल पे जानने के लिए सबस्क्राइब करें हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड के गूगल ग्रुप को -
Subscribe to हिंदी ब्लॉग्गिंग गाइड (Hindi Blogging Guide) Google Group 

Email: 

बस अपना ईमेल ऊपर दिए गए स्थान पे डालें और Subscribe बटन पे क्लिक करें...
  • फेसबुक पे हमसे जुड़ें - 

 - महेश बारमाटे "माही"

8 comments:

  1. महेश जी, माफ कीजिएगा। भूमिकाएं, महत्‍व, उपयोगिता, आवश्‍यकता और मकसद के सिवा अभी तक कोई काम की चीज नहीं पढ़ने को मिली इस विषय पर।

    ------
    TOP HINDI BLOGS !

    ReplyDelete
  2. @ज़ाकिर अली ‘रजनीश’ (Zakir Ali 'Rajnish')
    ज़ाकिर जी !
    बहुत सही कहा आपने !
    आपके विचारों का स्वागत है...
    बहुत ज़ल्द ही आपको सब कुछ पढ़ने मिलेगा... बस थोडा इंतज़ार करें

    ReplyDelete
  3. @ श्री महेश बारमाटे ‘माही‘ जी ! आप एक नौजवान ब्लॉगर हैं। बहुत कम समय में आपने हिंदी ब्लॉग जगत में अपनी एक पहचान बना ली है। फ़ेसबुक, आरकुट और गूगल प्लस जैसी बहुत सी साइट्स पर आपके सैकड़ों बुद्धिजीवी मित्र आपकी लोकप्रियता की पहचान हैं। सभी जगह आपने ‘हिंदी ब्लॉगिंग गाइड‘ का ग्रुप बना रखा है और नए नए लोगों को हिंदी ब्लॉगिंग की ओर आप आकर्षित भी कर रहे हैं। नेट यूज़र्स को ‘हिंदी ब्लॉगिंग गाइड‘ से परिचित कराने के लिए जो कुछ आप कर रहे हैं, वह अतुलनीय है। इसी क्रम में आपने हिंदी ब्लॉगर्स को सुरक्षित पासवर्ड के लिए आज जो उपयोगी सुझाव दिए हैं, उन्हें पढ़कर कोई यह नहीं कह सकता कि कुछ काम की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। उन्हें जान लेना चाहिए कि ‘हिंदी ब्लॉगर्स फ़ोरम इंटरनेशनल‘ पर अब तक
    10 क़िस्तें प्रकाशित हो चुकी हैं और वे सभी काम की हैं। ऐसा उन लोगों ने कहा है, जिन्होंने उन्हें पढ़ा है।
    आपकी यह पोस्ट भी अपने मक़सद में सफल है। आप लगे रहें, विघ्न पर ध्यान न दें।

    Thanks .
    पासवर्ड की सुरक्षा के लिए सावधानियां Hindi Blogging Guide (10)

    ReplyDelete